RRB Group D Syllabus 2019

RRC / RRB लेवल 1 (ग्रुप डी) सिलेबस विवरण: यहां हम 7 सीपीसी पे मैट्रिक्स के स्तर 1 में ग्रुप Level डी ’

ग्रुप डी के लिए चयन प्रक्रिया

1. कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT)
2. शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)
3. उम्मीदवारों का दस्तावेज सत्यापन और इमपेलिंग

Exam Duration in Minutes No of Questions (each of 1 mark) from Total No of Questions
General Science Mathematics General Intelligence & Reasoning General Awareness & Current Affairs
90 25 25 30 20 100

परीक्षा अवधि पात्र PwBD उम्मीदवारों के लिए 120 मिनट के साथ होगी।

गणित

  • संख्या प्रणाली, बीओडीएमएएस, दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, मासिक धर्म, समय और कार्य, समय और दूरी, सरल और चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी, स्क्वायर रूट, आयु गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप्स और सिस्टर्न आदि।

सामान्य बुद्धि और तर्क

  • उपमाएँ, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संक्रियाएँ, संबंध, सहसंबंधवाद, जुंबलिंग, वेन आरेख, डेटा व्याख्या और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय करना, समानताएँ और अंतर, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, निर्देश, कथन – तर्क और मान आदि। ।

सामान्य विज्ञान

  • इसके अंतर्गत पाठ्यक्रम 10 वीं कक्षा स्तर (CBSE) के भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवन विज्ञान को कवर करेगा।
  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, संस्कृति, व्यक्तित्व, अर्थशास्त्र, राजनीति और महत्व के किसी भी अन्य विषय में वर्तमान मामलों पर सामान्य जागरूकता।

भौतिक सुरक्षा नियम (PET)

  • सीबीटी में उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर, उम्मीदवारों को आरआरबी / आरआरसी के खिलाफ अधिसूचित पदों के सामुदायिक वार कुल रिक्ति से तीन गुना पीईटी के लिए बुलाया जाएगा। फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी) उत्तीर्ण करना अनिवार्य है और प्रकृति में योग्यता भी होगी।
पुरुष उम्मीदवार महिला उम्मीदवार
वजन कम करने के बिना एक मौका में 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी के लिए 35 किलोग्राम वजन उठाने और उठाने में सक्षम होना चाहिए; और एक मौका में 4 मिनट और 15 सेकंड में 1000 मीटर की दूरी तक दौड़ सकते हैं। वजन कम करने के बिना एक मौका में 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी के लिए 20 किलोग्राम वजन उठाने और उठाने में सक्षम होना चाहिए; और एक मौका में 5 मिनट और 40 सेकंड में 1000 मीटर की दूरी तक दौड़ सकते हैं।

दस्तावेज़ सत्यापन और उम्मीदवारों

  • सीबीटी में उम्मीदवारों के पीईटी में उनकी योग्यता के आधार पर प्रदर्शन के आधार पर, उम्मीदवारों की दो बार रिक्तियों को उनकी योग्यता और विकल्पों के अनुसार दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

For Job vacancies click here>>>>

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.