Prime Minister Modi Highest Civilian Honor of UAE(Hindi)

  • संयुक्त अरब अमीरात ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘जायेद मेडल’ से नवाजने का फैसला किया है. प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान भारत और यूएई के आपसी संबंधों को मजबूत करने के लिए दिया गया है.

सम्‍मान पाने वाले पहले भारतीय

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यह सम्‍मान पाने वाले पहले भारतीय हैं. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी को सियोल शांति पुरस्‍कार से सम्मानित किया गया था.

यह सम्मान किसे मिला?

  • यह सम्मान महारानी एलिजाबेथ, जॉर्ज डब्ल्यू बुश, व्लादिमीर पुतिन, निकोलस सरकोजी, शी जिनपिंग और एंजेला मर्केल को मिल चुका है. यूएई का यह अहम सम्मान ज्यदातार पी-5 देशों के राष्ट्राध्यक्षों को मिला है लेकिन पीएम मोदी का नाम अब इस महत्वपूर्ण लीग में शामिल हो गया है. यह सम्मान दोनों देशों के रिश्तों में आई मजबूती और विश्वास को दर्शाता है.
  • संयुक्त अरब अमीरात का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है, जो बादशाहों, प्रेसिडेंट और हेड ऑफ स्टेट को दिया जाता है.
  • प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात का दौरा किया था. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अबुधाबी में पहले हिन्दू मंदिर का शिलान्यास भी किया था. मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए थे. संयुक्त अरब अमीरात के क्राउन प्रिंस ने भी साल 2017 में भारत का दौरा किया था.

For Job vacancies click here>>>> 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.