2 March

WHO

  1. COVID-19 (कोरोना वायरस), जो चीन में शुरू हुआ, अब 45 से अधिक देशों में फैल चुका है। चीन से बाहर दक्षिण कोरिया में COVID-19 से प्रभावित लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है।
  2. 29 फरवरी, 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने COVID-19 के वैश्विक जोखिम के स्तर को बढ़ा दिया था। इसका कारण यह है कि अब यह रोग उप-सहारा अफ्रीका तक पहुँच गया है। कोरोना वायरस के कारण वित्तीय बाजारों में भी गिरावट आई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने स्पष्ट किया है कि वैश्विक स्तर पर इस वायरस के लिए 20 से अधिक टीके विकसित किये जा रहे हैं।
  3. भारत ने चीन और ईरान की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। जबकि कई एयरलाइनों ने अपनी उड़ानों को हांगकांग और सिंगापुर के लिए सीमित कर दिया है।
  4. कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण अमेरिका ने आसियान शिखर सम्मेलन को स्थगित कर दिया है। संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना वायरस के 60 मामलों की पुष्टि की गयी  है।
  5. कोरोना वायरस की आशंका के बीच विश्व के सबसे बड़े ऑटो शो में से एक जेनेवा इंटरनेशनल मोटर शो को रद्द कर दिया गया है।

Khelo-India-Pledge-150x150

  1. ओडिशा के भुवनेश्वर में प्रथम ‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2020’ का आयोजन किया गया। इन खेलों का आयोजन भुबनेश्वर में 21 फरवरी से 1 मार्च, 2020 के बीच किया गया।

brahmos-iaf

  1. हाल ही में इंद्रधनुष युद्ध अभ्यास का समापन हुआ। भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच इंद्र धनुष अभ्यास का आरम्भ 24 फरवरी, 2020 को हुआ था। यह भारतीय वायुसेना और यूनाइटेड किंगडम की रॉयल एयर फ़ोर्स के बीच एक संयुक्त सैन्य अभ्यास है। “Base Defence and Force Protection” पर आधारित है। इस अभ्यास में रॉयल एयर फ़ोर्स के 36 स्पेशलाइज्ड लड़ाकूओं ने हिस्सा लिया। जबकि भारत की ओर से 42 गरुड़ कमांडों ने हिस्सा लिया।
  2. हिंडन एयर फ़ोर्स स्टेशन वेस्टर्न एयर कमांड के अधीन कार्य करता है। यह विश्व का आठवां सबसे बड़ा एयर बेस तथा एशिया का सबसे बड़ा एयर बेस है। यह एयर बेस उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद में स्थित है।
  3. गरुड़ कमांडो फ़ोर्स का गठन सितम्बर, 2004 में किया गया था। इसका प्रमुख कार्य एयर बेस की सुरक्षा करना, आपदा राहत, खोज व बचाव कार्य करना है। वर्तमान में गरुड़ कमांडो कांगो में संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशन में भी तैनात हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.