COVID India Seva प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च

COVID-India-Sevaकेंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने हाल ही में ट्विटर में ‘COVID INDIA SEVA’ नामक आधिकारिक इंटरैक्टिव प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है।

इस प्लेटफार्म को कोविड-19 से संबंधित प्रश्नों के लिए वास्तविक समय समाधान प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इसमें प्रशिक्षित विशेषज्ञों की एक टीम वास्तविक समय में लोगों के सवालों का जवाब देगी। लोग अपने व्यक्तिगत विवरण का खुलासा किए बिना आधिकारिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

भारत को COVID-19 के खिलाफ लड़ने में मदद करने के लिए भारत सरकार द्वारा कई पोर्टल लॉन्च किए गए हैं। इसमें iGOT (एकीकृत सरकार ऑनलाइन प्रशिक्षण) पोर्टल शामिल है। यह पोर्टल डॉक्टरों और अन्य चिकित्सा कर्मचारियों को प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करता है।  इसके अलावा राष्ट्रीय निगरानी डैशबोर्ड को प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग के तहत शुरू किया गया है। इस पोर्टल में अब केवल 20 दिनों में 25,000 से अधिक शिकायतें मिली हैं।

विस्तारित लॉक डाउन के दौरान ट्रकों की सहायता के लिए राजमार्ग में ढाबों और मरम्मत की दुकानों के बारे में विवरण प्रदान करने के लिए एक डैशबोर्ड लांच किया गया है।

‘आरोग्य सेतु’ के लिए एक एकीकृत भू-स्थानिक प्लेटफार्म

ज्ञान के साथ COVID -19 का मुकाबला करने के लिए YUKTI पोर्टल

For Job vacancies click here>>>>

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.