E-Gram Swaraj Application & Portal

E-Gram Swaraj Application & Portal

e-gram-swaraj-app-download-free24 अप्रैल, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांवों में विकास की गति को तेज करने के लिए ई-ग्राम स्वराज एप्लीकेशन और 2 पोर्टल लॉन्च किए।

इस एप्लीकेशन से पंचायतों को गांवों में विकास परियोजनाओं को पूरा करने में मदद मिलेगी। यह योजना बनाने से लेकर पूरा होने तक के गांवों में परियोजना को गति देगा। गांवों में संपत्तियों का नक्शा बनाने के लिए स्वामित्व योजना के तहत ड्रोन का उपयोग किया जाएगा। इससे संपत्ति पर विवादों को कम करने में मदद मिलेगी। यह पोर्टल ग्रामीणों को बैंकों से आसानी से ऋण प्राप्त करने में मदद करेगा।

यह पोर्टल ग्राम पंचायत विकास योजना को लागू करने के लिए एक एकल मंच के रूप में कार्य करेगा। ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित हर जानकारी ई-स्वराज वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन पर भी मिलेगी।

स्वामित्व योजना

स योजना का उद्देश्य ग्रामीण भारत में एक एकीकृत संपत्ति सत्यापन समाधान प्रदान करना है। भूमि के सीमांकन के लिए, पंचायती राज मंत्रालय को ड्रोन तकनीक का उपयोग किया जाएगा। यह योजना शुरू में छह राज्यों कर्नाटक, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में शुरू की जाएगी।

For Job vacancies click here>>>>

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.